Frequently asked questions
सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रशन
Q. What kind of products and services do you provide?
आप किस प्रकार के उत्पाद और सेवाएं प्रदान करते हैं?
Ans. Click Here...
Ans. Good Question, We Provide Printed Products And Related Services Online And Offline And Provide A Wide Range Of These Products And Services. Eg:- Visiting Cards, Bill Books, Pamphlets, Posters, Certificates, ID Cards, Menu Cards, Envelopes, Letter Heads, Stickers, Brochures Flax, Banners, Notebooks, Stationery Products etc. For more information on Online Printed Products click here and for offline Printed Products contact our office address.
अच्छा प्रश्न है, हम ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रिंटेड प्रोडक्टस एवं उनसे संबंधित सेवाएं प्रदान करते हैं और इन उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। जैसे:- विजिटिंग कार्ड्स, बिल बुक्स, पम्पलेट, पोस्टर, सर्टिफिकेट्स, ID कार्ड्स, मेनू कार्ड्स, लिफ़ाफ़े,लेटर हेडस्, स्टिकर्स, ब्रोशर्स, फ्लैक्स, बेनर, नोटबुक्स, स्टैशनरी उत्पाद आदि। ऑनलाईन प्रिंटेड प्रोडक्टस के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करें और ऑफलाइन प्रिंटेड प्रोडक्टस की जानकारी के लिए हमारे ऑफिस पत्ते पर सम्पर्क करें।
आप हमें निम्नलिखित जगहों पर पा सकते हो!
Website: www.rabira.in
YouTube: Rabira Printing Press
Facebook Page: Rabira Printing Press
Q. What is your procedure for fulfilling the orders?
ऑर्डर को पूरा करने के लिए आपकी कार्य प्रणाली क्या है?
Ans. Click Here...
6 Steps Easy Working Process
This process is available in both on-line or off-line mode.
We follow the following steps and execute the received Orders.
Step-1: You select your desired product from our available printed products and services and provide us with the required details or material for the product.
Step-2: According to the selected product, you will be provided the payable amount and payment details.
Step-3: Make payment as per available payment details and notify us by sending screenshot of successful payment to WhatsApp number 9694131013. After this, your order will be booked.
Step-4: After the order is booked, According the order sequence, your product will be designed and shown you to check and you will check the design carefully. If there is any necessary improvement then get it corrected by notifying otherwise give consent to the design being correct. (If your job involves design work).
Step-5: After OK the design, the design will be locked for printing. After this, no changes in the design will be possible. (Step-4 if applicable)
Step-6: When the product is ready, you will be notified and delivery guidance will be provided.
6 स्तर की आसान कार्य प्रणाली
यह प्रक्रिया ऑन-लाइन या ऑफ-लाइन दोनों माध्यमों में उपलब्ध है।
हम निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करते है और प्राप्त आदेशों को निष्पादित करते हैं।
स्टेप-1: आप हमारे उपलब्ध मुद्रित उत्पादों व सेवाओं में से अपने इच्छित उत्पाद का चयन करें व उत्पाद के लिए आवश्यक विवरण (Content) या सामग्री हमें उपलब्ध करवायें।
स्टेप-2: चयनित उत्पाद के अनुसार, आपको भुगतान की राशि व भुगतान विवरण उपलब्ध करवाया जाएगा।
स्टेप-3: उपलब्ध भुगतान विवरण के अनुसार भुगतान करें और सफल भुगतान का स्क्रीनशॉट व्हाट्सअप नंबर 9694131013 पर भेजकर हमें सूचित करें। इसके बाद, आपका ऑर्डर बुक हो जायेगा।
स्टेप-4: ऑर्डर बुक होने के बाद, ऑर्डर क्रमानुसार, आपके उत्पाद की डिजाइन तैयार करके, आपको चैक करवाने के लिए दिखाई जायेगी और आप ध्यानपूर्वक डिजाइन की जाँच करेंगे। यदि कोई आवश्यक सुधार है तो उसे सूचित करके सही करवायें अन्यथा डिजाइन सही होने की (Ok करके) सहमति प्रदान करें। (यदि आपके जॉब में डिजाइन का कार्य शामिल है तो)
स्टेप-5: डिजाइन Ok करने के बाद, डिजाइन को प्रिन्टिंग के लिए लॉक (Lock) कर दिया जायेगा। इसके बाद, डिजाइन में कोई बदलाव (Changes) सम्भव नहीं होगा। (स्टेप-4 लागू है तो)
स्टेप-6: उत्पाद तैयार होने पर, आपको सूचित किया जायेगा और सुपुर्दगी (Delivery) मार्गदर्शन सूचित किये जाएंगे।
Q. Is delivery facility available?
क्या डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध है?
Ans. Click Here...
Ans. Yes, normally delivery facility is available but before placing the order, you need to get confirmation/ information about its availability by sending your delivery address on our WhatsApp number 9694131013.
हाँ, सामान्यतया डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध है लेकिन आर्डर देने से पहले हमारे व्हाट्सएप नंबर 9694131013 पर अपनी डिलीवरी का पत्ता भेज कर इसकी उपलब्धता के बारे में कन्फर्मेशन/जानकारी लेना होगा।
Q. How to get information about product quality?
उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में जानकारी कैसे मिले?
Ans. Click Here...
Ans. Information about the quality of the product can be read carefully by going to the details section of the respective product. Or you can read in the Catalogue of the respective product. WhatsApp on our WhatsApp number 9694131013 to get product brochures and for more details visit our website www.rabira.in product specific (Products you want) page or contact our office.
उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में जानकारी संबंधित उत्पाद के विवरण सेक्शन में जाकर सावधानी पूर्वक पढ़ सकते हैं। या संबंधित उत्पाद की विवरणिका (Catalogue) में पढ़ सकते हैं। उत्पाद की विवरणिका पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप नंबर 9694131013 पर व्हाट्सएप करें तथा अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.rabira.in पर उत्पाद विशेष (ईच्छित उत्पाद) के पेज पर जाएं या हमारे ऑफिस पर सम्पर्क करें।
Q. How can I get printed products sitting at home?
मैं घर बैठे-बैठे प्रिंटेड प्रोडक्टस कैसे पा सकता हैं?
Ans. Click Here...
Ans. Visit our website www.rabira.in and select your desired product and send inquiry to us or send inquiry to us about your desired product on our WhatsApp number 9694131013. After that we will help you by giving you the necessary information about it. You have to send the required content of the product you want. After that the design check will be done and your product will be ready and sent to your delivery address.
हमारी वेबसाइट www.rabira.in पर जायें और अपना इच्छित उत्पाद सिलेक्ट (Select) कर हमें इन्क्वायरी भेजें या हमारे व्हाट्सएप नंबर 9694131013 पर अपने इच्छित उत्पाद के बारें में हमें इन्क्वायरी भेजें। उसके बाद हम आपको इसके बारें में आवश्यक जानकारी देकर आपकी सहायता करेंगे। आपको अपने इच्छित उत्पाद का आवश्यक मैटर (कंटेंट) भेजना होगा। उसके बाद डिज़ाइन चेक करायी जाएगी और आपके उत्पाद को तैयार कर आपके डिलीवरी एड्रेस पर भेज दिया जाएगा।
Q. Is COD (Cash on Delivery) facility available?
क्या COD(कैश ऑन डिलीवरी) की सुविधा उपलब्ध है?
Ans. Click Here...
Ans. No, COD facility is not available. Because we work on Orders. We do not deal in ready to use goods. So get the order booked by paying the order value in full as per the order. After this your order will be sent to process.
नहीं, COD की सुविधा उपलब्ध नहीं है। क्योंकि हम ऑर्डर पर काम करते हैं। हम पहले से तैयार (Ready to use) माल में डील नहीं करते है। इसलिए ऑर्डर के अनुसार ऑर्डर मूल्य का पूरा (Fully) भुगतान करके ऑर्डर बुक करवाएं। इसके बाद आपके ऑर्डर को प्रक्रिया (Process) में भेजा जाएगा।
Q. What forms of payment do you accept?
आप भुगतान के किन रूपों को स्वीकार करते हैं?
Ans. Click Here...
Ans. We accept payment through: Cash, NEFT, RTGS and UPI (PhonePe / Google Pay / Paytm) etc. After making the payment, you have to send the screenshot of successful payment to WhatsApp number 9694131013. To view payment details! then Click here.
हम भुगतान निम्न माध्यमों से स्वीकार करते हैं: नकद, एन.इ.एफ.टी., आर.टी.जी.एस. और यू.पी.आइ. (फोनपे/ गूगल पे/ पेटीएम) आदि। भुगतान करने के बाद, आपको व्हाट्सअप नंबर 9694131013 पर सफल भुगतान का स्क्रीनशॉट भेजना होता है। भुगतान डिटेल्स देखने के लिए यहाँ पर क्लिक करें!
Q.Can I get customized printed products made in addition to your standard products?
क्या मैं आपके स्टैण्डर्ड प्रोडक्ट्स के अलावा कस्टमाइज्ड प्रिंटेड प्रोडक्ट्स बनवा सकता हूँ?
Ans. Click Here...
Ans. Yes, you can get quotation for customized products by sending your customized product requirement on our WhatsApp number 9694131013 or by contacting our office address.
हाँ, आप हमारे व्हाट्सएप नंबर 9694131013 पर अपने कस्टमाइज्ड प्रोडक्ट की आवश्यकता (Requirement) भेज कर या हमारे ऑफिस पत्ते पर सम्पर्क करके कस्टमाइज्ड प्रोडक्ट्स के लिए कोटेशन (Quotation) ले सकते हो।
Q. What is Happy Customers List?
हैप्पी कस्टमर्स लिस्ट क्या होती है?
Ans. Click Here...
Ans. Happy Customers List is a group of our customers. In which such customers are included who are very satisfied with the quality of our service or product. And whose behavior is in accordance with our policies (such as advance payment, co-operation in work and peaceful behavior and giving suggestions about the quality of products or services etc.). Priority is given to these types of customers in providing products or services by us. And many more special offers are also provided.
हैप्पी कस्टमर्स लिस्ट, हमारे कस्टमर्स का एक ग्रुप है। जिसमें ऐसे कस्टमर्स को शामिल किया जाता है जो हमारी सेवा या प्रोडक्ट की गुणवत्ता से काफी संतुष्ट (Satisfied) होते है। एवं जिनका व्यवहार हमारी नीतियों ( जैसे - अग्रिम भुगतान, कार्य में सहयोग एवं शांतिपूर्ण बर्ताव तथा प्रोडक्टस या सेवा की गुणवत्ता के बारे में सुझाव देना आदि) के अनुकूल होता है। इस प्रकार के कस्टमर्स को हमारे द्वारा प्रोडक्ट या सेवा देने में प्राथमिकता प्रदान की जाती है। और बहुत सारे विशेष ऑफर्स भी प्रदान किये जाते हैं।
Q. What is a scrap?
स्क्रेप क्या होता है?
Ans. Click Here...
Ans. Very good question. When the raw material passes through the printing process, in that time some of the material gets spoiled due to various reasons. Such as power cut, material getting stuck in the machine, suddenly there is a break down in the machine, etc.
बहुत अच्छा सवाल है। जब कच्चा माल प्रिन्टिंग प्रक्रिया से होकर गुजरता है तो उस समय में कुछ माल कई कारणों से खराब हो जाता है। जैसे-पॉवर का कट होना, मशीन में माल का फँस जाना, अचानक मशीन में कोई ब्रेक डाउन (खराबी) आ जाना इत्यादि।
Q. Who has to bear this scrap?
ये स्क्रेप किसको वहन करना होता है?
Ans. Click Here...
Ans. Your question is very good, because there is a possibility of controversy on this point. It is very important to clarify this question. This scrap has to be borne by you (the customer).
आपका ये सवाल बहुत अच्छा है, क्योंकि इस पॉइन्ट पर विवाद होने की संभावना होती है। इस सवाल को स्पष्ट (Clear) करना बहुत ज्यादा जरूरी है। ये स्क्रेप आप (ग्राहक) को ही वहन करना होता है।
Q. Normally what is the percentage of scrap?
सामान्यतया स्क्रेप कितना प्रतिशत तक होता है?
Ans. Click Here...
Ans. This question is very important. How much does the scrap leave? It depends on many factors like- printing media, number of processes, delivery time etc. Therefore, generally 3 to 7 percent scrap is removed in one process.
ये सवाल काफी महत्वपूर्ण है। स्क्रेप कितना निकल जाता है? ये बहुत सारे तथ्यों पर निर्भर करता है जैसे- प्रिन्टिंग मीडिया, प्रक्रियाओं (Processes) की संख्या, डिलीवरी का समय इत्यादि। इसलिए सामान्यतया एक प्रक्रिया में 3 से 7 प्रतिशत तक स्क्रेप निकल जाता है।
Here you will find common questions and answers asked by our customers. If you don't see the query you need, you can call or whatsapp us on 9694131013. Our customer service executives are always available (within working hours of the working day) to answer your questions. Or you can contact us at our office address.
यहां आपको हमारे ग्राहकों द्वारा पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्नों एवं उनके उत्तर मिलेंगे। यदि आपको वह प्रशन दिखाई नहीं दे रहा है जिसकी आपको आवश्यकता है, तो आप हमें 9694131013 पर कॉल या व्हाट्सएप कर सकते हैं। हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी आपके सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा (कार्य दिवस के working hours में) उपलब्ध है। या आप हमारे ऑफिस पत्ते पर सम्पर्क कर सकते हैं।